Skip to main content





    INTRODUCTION

                C / C + +  के Advance Learning Tutorial में आप सभी का स्वागत है।  इस  Advance learning Tutorial में आप  C / C++ के शानदार Feature "Graphics" के बारे में विस्तार से जानेंगे जिसका use कर के आप अपने C program को और भी interactive बना सकते है ।  

           इस tutorial के माधयम से हम आपको C / C++ के कुछ Advance topics के बारे में बता रहे है ।    

    What is graphics?

          किसी भी object को Pictorial view में represent करना ही graphics कहलाता है । जिसका use आजकल हर तरह की Application बनाने में किया जा रहा है  इस  Tutorial के माधयम से उन सभी लोगो को Help मिलेगी जो C / C++ में  GUI application बनाने के बारे में सोच रहे है । 

           C / C + + में Graphics programming करने से पहले हम graphics के बारे में थोड़ा और जानेंगे।  C / C++ में graphics की programming हम  TURBO C Compiler पर करेंगे।  
           TURBO C Compiler C / C++ the programming की शुरूआत करने के हिसाब से अच्छा compiler है। 
            यदि आप के पास TURBO C Compiler नही है तो आप नीचे दी गयी LINK से download below कर सकते है। 

                                            FOR WINDOWS XP USERS x86 (32) Bit

           Download की गयी zip या compressed file को आप अपनी selected location पर Extract कर ले । 

           इसके बाद  TC.EXE पर double click कर के  RUN करे। TURBO C Compiler Blue Screen के साथ ओपन हो जायेगा ।  
           Windows 7 के users धेयान दे यदि आपका TURBO C Compiler  half screen में open हो रहा हो तो आप यंहा से download करे। 

                                           FOR WINDOWS 7 USERS x86 (32) Bit 

             Compiler को run करने के बाद आप को इस तरह की screen दिखायी देगी | Program को  type करने के लिए आप New File पर Click करे और  एक नई फाइल आपके सामने ओपन हो जाएगी । 



         C/C++ के Advance learning tutorial में आज के लिए बस इतना ही अब आगे हम C/C++ में MODES के बारे में जानेंगे। 


    COLOURS IN TEXT MODE


           Advance Learning Tutorial में आज हम C/C++ में colours के बारे में जानेंगे । अभी तक आप ने अपने प्रोग्राम में सिर्फ दो colours का use  किया होगा Black एंड White, Black colour Background में और White colour foreground में यानि की करैक्टर को print करने के लिए । 

          By default सारे compilers इन दो कलर्स का  ही use करते है ।मगर यदि आप अपने पसंद के कलर्स से screen पर किसी भी करैक्टर को print करना चाहते है तो यह आप नीचे बताये गए Functions की मदद से कर सकते है । 
          
          धियान रहे की नीचे बताये गए Functions केवल TEXT MODE पर ही चलेंगे ।
          Colours की मदद से आप अपने प्रोग्राम को और भी attractive बना सकते है । 
          C/C++ में total 15 colours define किये गए है । किसी भी colour को use करने के लिए आप उस colour का नाम या फिर उस colour की corresponding value का उपयोग कर सकते है । यह value पहले से ही compiler में डिफाइन की गयी है । 
        
        नीचे दी गयी टेबल में सभी 15 colours और उनकी values दी गयी है ।
      

    ColorsValues
    1. BLACK0
    2. BLUE1
    3. GREEN2
    4. CYAN3
    5. RED4
    6. MAGENTA5
    7. BROWN6
    8. LIGHTGRAY7
    9. DARKGRAY8
    10. LIGHTBLUE9
    11. LIGHTGREEN10
    12. LIGHTCYAN11
    13. LIGHTRED12
    14. LIGHTMAGENTA13
    15. YELLOW14
    16. WHITE15

    TEXT  MODE में Colours को अपने प्रोग्राम में use करने के लिए दो Basic Function C/C++ में डिफाइन किये गए है । धियान रखे की यह दोनों Functions भी Conio.h Header  में declared है । इसीलिए आपको यह फाइल include करना अनिर्वाय है । नही तो प्रोग्राम में Error आ जाएगी । 
            1 . textcolor(int color)
            2 . textbackground(int color)

            textcolor (int color):- यह function TEXT MODE में character के colour को सेट करता है । function के parameter में आप उस colour का नाम या corresponding value ( जो की टेबल में शो की गयी है ) को पास करे, जिस colour में आप character को screen पर display या print कराना चाहते है ।
          

    textcolor( BLU ); textbackgrond( RED ); or textcolor( 4 ); textbackgrond( 14 );
       textbackground (int color):-  इस function  की मदद से आप TEXT MODE में character  के background colour को सेट कर सकते है । यह function भी same उसी तरह use होगा , आप जिस colour का background चाहते है उस colour या उसकी value को function के parameter में पास कर दे । इसे समझाने के लिए नीचे example देखे । 

    #include <conio.h>
    void main() {
    clrscr(); textcolor(YELLOW); cprintf("Welcome In Advance Learning Tutorial\n"); textcolor(RED); cprintf("Hello\n"); getch(); }

    Comments

    Popular posts from this blog

        METACHAR ACTER   UNIX  shell  अनेक मेटाचारेक्टर प्रोवाइड करता है जो किसी भी शैल स्कफ्रिप्त में उनका उसे करते टाइम विषेस माइनिंग रखते और जब तक काशी सोवळे नहीं हो जाते तब काट किसी वर्ड का एंडिंग का कारन बनते है।                                                     ex:--     एक directory में फिलो को लिस्टिंग करते टाइम एक सिंगल चैरेक्टर में रखा जाता है और * एक से अधिक वर्ड को मैचेस करता है यह शैल के अधिकांश पत्रों को लिस्ट दी गयी है जिन्हे metacharacter बोला  जाता है.   * ? [ ] " ' \    /    $ : ; ( ) | ^ < >  \.   नई लाइन स्पेस तब   #!/bin/sh  echo hello; word  #!/bin/sh  echo "I have \$1200" 1. <  single quotes : all special charecters between these quotes lose their special.  ex. --...
    UNIX in Hindi UNIX एक multi tasking, multi user operating system  है जिसे सन 1969  में AT & T LABS  में बनाया गया था। जिसे AT & T में काम करने वाले computer  scientist  ken Thompson  &   Denis Ritchie and  उनके friends ने मिलकर  बनाया गया था.  ऐसे AT & T   ने अपने उसे के लिए बनाया गया था लेकिन बाद में सन 1970 में इसे commercialize कर दिया गया था।  इस Operating System को ख़ास तौर पर Programmers और developers के लिए बनाया गया था। इसकी बजह यह थी की यह Modular Programming Interface design provide करता था जिसे "Unix Philosophy" भी कहा जाता है। UNIX Operating System को 'C' और Assembly Programming Languages में लिखा गया था। C Programming language को खास तौर पर UNIX बनाने के लिए ही develop किया गया था और इसे भी Denis Ritchie द्वारा ही बनाया गया था। आज भी 'C' Programming Language को बहुत ख़ास माना जाता है क्यूंकि Device Drivers इसी language में ज्यादातर लिखे जाते हैं और साथ ही इसे  Mother...
    Addressing modes of microprocessor 8085 The way of specifying data to be operated by an instruction is called addressing Types of addressing modes – In 8085 microprocessor there are 5 types of addressing modes: Immediate Addressing Mode – In immediate addressing mode the source operand is always data. If the data is 8-bit, then the instruction will be of 2 bytes, if the data is of 16-bit then the instruction will be of 3 bytes. Examples: MVI B 45 (move the data 45H immediately to register B) LXI H 3050 (load the H-L pair with the operand 3050H immediately) JMP address (jump to the operand address immediately). Register Addressing Mode – In register addressing mode, the data to be operated is available inside the register(s) and register(s) is(are) operands. Therefore the operation is performed within various registers of the microprocessor. Examples: MOV A, B (move the contents of register B to register A) ADD B (add contents of registers A and B and s...